शोभित विश्वविद्यालय और अल-फ़राबी कज़ाख राष्ट्रीय विश्वविद्यालय ने शिक्षा और अनुसंधान सहयोग को बढ़ावा देने के लिए की साझेदारी

शोभित विश्वविद्यालय और अल-फ़राबी कज़ाख राष्ट्रीय विश्वविद्यालय ने शिक्षा और अनुसंधान सहयोग को बढ़ावा देने के लिए की साझेदारी की घोषणा की है। भारत के प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थान शोभित विश्वविद्यालय, मेरठ, अल-फ़राबी कज़ाख राष्ट्रीय विश्वविद्यालय, अल्मिटी और ‘क्यू’ कज़ाखस्तान की प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थाओं के साथ इस साझेदारी को लेकर खुश हैं।
इस एमओयू को आधिकारिक रुप से शोभित विश्वविद्यालय यूनिवर्सिटी टावर दिल्ली में आयोजित समारोह में एक मेमोरेंडम ऑफ़ अंडरस्टैंडिंग (एमओयू) के हस्ताक्षर के साथ स्थापित किया गया। जो अंतरराष्ट्रीय शैक्षिक सहयोग में एक मील का पत्थर साबित होगा। इस सहयोग का उद्देश्य मुख्यत शैक्षणिक आदान-प्रदान, अनुसंधान परियोजनाओं, और अन्य शैक्षणिक पहलों को मजबूत करना है।

समझौते के हस्ताक्षर कार्यक्रम में शोभित विश्वविद्यालय के कुलाधिपति श्री कुँवर शेखर विजेंद्र जी के साथ-साथ अल-फ़राबी कज़ाख राष्ट्रीय विश्वविद्यालय की अकादमिक स्कूल ऑफ बिजनेस एंड मैनेजमेंट की प्रमुख डॉ मुखमेदीवा गुलज़ादा मिनालोवना, शोभित विश्वविद्यालय के प्रोफेसर देवेंद्र नारायण, सीनियर निदेशक कॉर्पोरेट रिलेशन और अन्य विश्वविद्यालय के अधिकारी शामिल थे।

इस साझेदारी की अहमियत को बढ़ाने में डॉ मुखमेदीवा की महत्वपूर्ण भूमिका रही है जिससे स्पष्ट होता है कि दोनों विश्वविद्यालयों का वैश्विक शैक्षणिक नेटवर्क बढ़ाने के प्रति एक महत्वपूर्ण समर्पण है।
इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलाधिपति श्री कुंवर शेखर विजेंद्र जी ने कहा कि दोनों संस्थाओं की शक्तियों का लाभ उठाकर यह साझेदारी सहयोग एक साथ कार्य करने के महत्वपूर्ण अवसर प्रदान करने के साथ-साथ दोनो देशों की संस्कृति आदान-प्रदान और सीमाओं के पार ज्ञान के अवसर प्रदान करने के लिए तैयार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *