शोभित विश्वविद्यालय में स्टेप प्रोग्राम के अंतर्गत छह दिवसीय आयोजन

शोभित विश्वविद्यालय में स्टेप प्रोग्राम के अंतर्गत छह दिवसी समर स्कूल जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन*
शोभित विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित स्टेप प्रोग्राम के अंतर्गत छह दिवसीय कंप्यूटर प्रवीणता और बुनियादी प्रोग्रामिंग और व्यक्तित्व विकास और संचार कौशल पर समर स्कूल जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
स्टेप कार्यक्रम विश्वविद्यालय की एक सामाजिक पहल है इस कार्यक्रम का प्रमुख उद्देश्य छात्रों को उच्च शिक्षा और कैरियर की जटिल दुनिया में नेविगेट करने के लिए आवश्यक कौशल और ज्ञान के साथ सशक्त बनाना है। जो छात्रों को कैरियर चयन में सूचित निर्णय लेने में मदद करती है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत 10वीं 11वीं एवं 12वीं के छात्रों के बीच कैरियर के विभिन्न अवसरों के बारे में जागरूकता पैदा की जाती है जिससे छात्र एक सही निर्णय लेते हुए अपने कैरियर को एक सही दिशा दे सके।
छह दिवसीय समर स्कूल जागरूकता कार्यक्रम में विभिन्न स्कूलों से आए छात्र छात्राओं को वरिष्ठ शिक्षाविदों द्वारा कंप्यूटर प्रवीणता और बुनियादी प्रोग्रामिंग और व्यक्तित्व विकास और संचार कौशल की जानकारी दी गई। इस छह दिवसीय समर स्कूल कार्यक्रम में छात्रों द्वारा उनके अंदर छिपी प्रतिभा को सामने लाने का मौका भी दिया गया और छात्रों ने इस अवसर का लाभ उठाते हुए विभिन्न विशेषज्ञों द्वारा आयोजित की गई कार्यशाला में प्रतिभाग किया। जिसके अंतर्गत छात्रों द्वारा कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग के क्षेत्र की बेहतर समझ,नवीनतम तकनीकों और व्यावहारिक अनुप्रयोगों के लिए एक्सपोजर,बेहतर कोडिंग और समस्या सुलझाने के कौशल,कंप्यूटर नेटवर्किंग और सुरक्षा की बेहतर समझ को बारीकी से समझा। सभी कार्यशाला में प्रतिभाग करने वाले छात्र छात्राओं को विश्वविद्यालय की ओर से सर्टिफिकेट प्रदान किया गया। सर्टिफिकेट प्राप्त करने के पश्चात छात्रों ने विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित समर स्कूल की प्रशंसा करते हुए कहा कि समर स्कूल में आकर हमारा सोचने और समझने का नजरिया ही बदल गया है। पहले केवल हम सोचते थे कि हमारे पास अपना भविष्य बनाने के बहुत कम अवसर हैं लेकिन इस समर स्कूल में आकर हमें पता चला कि अफसरों की कमी नहीं है केवल हमें जानकारी का अभाव है आज जो हम विश्वविद्यालय से लेकर जा रहे हैं वह निश्चित रूप से हमारे भविष्य को एक नया आयाम देगा।
छह दिवसीय समर स्कूल जागरूकता कार्यक्रम को सफल बनाने में स्कूल ऑफ बिजनेस स्टडीज विभाग के निदेशक डॉ राजुल दत्त, निदेशक आउटरीच डॉ नेहा वशिष्ट, डॉ नेहा त्यागी, डॉ नवनीश त्यागी, राजेश पांडे, अविनव पाठक,पवन कुमार , डॉ निशांत पाठक, डॉ एवगेनिया जरीकोवा, आशीष धीमन ,शुभम शर्मा एवं सभी छात्रों का विशेष सहयोग रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *