शोभित विश्वविद्यालय में अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद द्वारा प्रायोजित आइडिया लैब का उद्घाटन

मेरठ आज शोभित विश्वविद्यालय मेरठ में शोभित विश्वविद्यालय के कुलाधिपति श्री कुंवर शेखर विजेंद्र द्वारा अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) द्वारा प्रायोजित आइडिया लैब का उद्घाटन किया गया।
इस आईडिया लैब का उद्देश्य नवाचार और रचनात्मकता को बढ़ावा देना है इस लैब का मुख्य उद्देश्य छात्रों शिक्षको और अनुसंधानकर्ताओं को एक ऐसा मंच प्रदान करना है जहां पर वह अपने विचारों को वास्तविकता में बदल सके।
यह लैब आधुनिक उपकरणों और संसाधनों से सुसज्जित होगी। जिससे कि सभी सदस्य अपने प्रोजेक्ट पर काम कर सकेंगे और नए-नए आविष्कार कर सकेंगे।
इस आईडिया लैब में विभिन्न प्रकार के अनुसंधान एक साथ कर सकेंगे जिसमें अलग-अलग ट्रेड के छात्र जैसे कंप्यूटर साइंस इलेक्ट्रॉनिक, मैकेनिकल के छात्र एक साथ मिलकर कार्य कर सकेंगे।

इसके माध्यम से छात्र अपने अनुसंधानों को वास्तविकता में बदल सकेंगे और नए उद्यम शुरू करने वाले युवाओं को भी लाभ मिलेगा।
उद्घाटन सत्र में बोलते हुए श्री कुंवर शेखर विजेंद्र जी ने कहा कि इस योजना को राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत विचार विकास, मूल्यांकन और अनुप्रयोगों को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। इससे छात्रों में कल्पनाशीलता, रचनात्मकता, आलोचनात्मक सोच, डिजाइन सोच, समस्या समाधान और सहयोग जैसे कौशल विकसित होंगे।
शोभित विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर डॉक्टर विनोद कुमार त्यागी, ने कहा कि निश्चित तौर पर इस आईडिया लैब के माध्यम से छात्रों को अपने अनुसंधानों एवं नए उद्यम शुरू करने वाले युवाओं को बहुत लाभ मिलेगा।
इस अवसर पर प्रतिकूलपति प्रो डॉ जयानंद, आइडिया लैब के कोऑर्डिनेटर प्रो डॉ लोमस तोमर, राजकिशोर सिंह और सभी विभागों के डीन एवं निदेशक मुख्यत उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *