मतदाताओं को जागरूक करने के लिए अनोखा प्रयास

*100 प्रतिशत मतदान के लिए डॉ माधुरी की अनोखी पहल*

*वाराणसी।* एक तरफ जहां खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत देश के बड़े बड़े नेता अभिनेता और अधिकारियों समेत दिग्गज मतदाताओं को जागरूक कर रहे हैं। यही नहीं मतदाताओं को जजगरुक करने के लिए तरह तरह से अपील कर रहे हैं और इसका असर देखने को भी मिल रहा है। लेकिन अभी भी पांच चरणों के मतदान के बाद भी कई जिलों में पिछले लोकसभा चुनाव के अपेक्षा कम मतदान हुआ है। ऐसे में मतदाताओं को बाकी बचे दो चरणों के मतदान के पूर्व जागरूक करना बेहद जरूरी हो जाता है यही नहीं नए मतदाताओं को मतदान स्थल तक लाना भी एक बहुत बड़ा टास्क है। नए पुराने मतदाताओं को जागरूक करना और उन्हें मतदान के लिए प्रेरित करने के लिए श्वेता शिल्प कला केंद्र की डायरेक्टर डॉ माधुरी श्रीवास्तव ने एक अनोखी पहल की है।

डॉ माधुरी श्रीवास्तव ने श्वेता शिल्प कला केंद्र और भारत विकास परिषद के तत्वावधान में एक अनोखी पहल करते हुए मतदाताओं को मतदान के प्रति रिझाने के लिए मेहंदी प्रतियोगिता का आयोजन किया। जिसमें लड़कियों ने बढ़चढ़कर भाग लिया और एकदूसरे के हाथों पर “मतदाता जागरूकता अभियान” थीम पर मेहंदी लगाया। किसी ने अखंड भारत का नक्शा बनाया तो किसी ने कमल तो किसी ने पंजे का निशान बनाया। इसके अलावा स्लोगन भी लिखे हुए मिले जैसे ‘मतदान मेरा अधिकार’, ‘मतदान 2024’, ‘पहले मतदान फिर जलपान’, ‘मतदान करें’, ‘वोट डालने जाना है’ आदि। लड़कियों ने मेहंदी के माध्यम से हाथों पर इस तरह से उकेरा है कि इसे देखकर बार बार मतदान करने का मन करे।

प्रतियोगिता के बाद डॉ माधुरी श्रीवास्तव ने कहा कि उनके दिमाग मे ये आईडिया अचानक आया जब उन्होंने पीएम मोदी का स्पीच सुना जिसमें उन्होंने सबको मतदान करने की अपील की। उसके बाद उन्हें कुछ अलग करने की सोची ताकि मतदाताओं को रिझाया जा सके इसके लिए उन्होंने अपनी संस्था की छात्राओं के बीच प्रतियोगिता का आयोजन कर दिया। उन्होंने कहा कि नए व पुराने मतदाता सुबह जल्दी ही मतदान करने पहुंचे ताकि गर्मी से बच सकें और अपने साथ पानी जरूर ले जाएं। घर के बड़े बुजुर्ग व महिलाओं को पहले मतदान कराएं। पहले मतदान फिर जलपान का नारा इसीलिए दिया गया है क्योंकि मतदान करने लोकहित में होने वाले फैसले की अहम कड़ी है। ये लोक तंत्र का पर्व है इसे धूमधाम से मनाने के लिए सपरिवार एकसाथ जाएं उसके बाद आपको बहुत खुशी मिलेगी यही नहीं मतदान करने के बाद काफी अच्छा महसूस होगा। मेहंदी प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार पूर्णिमा को मिला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *